श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारियों के द्वारा कुछ गांवो का किया गया सर्वे - News Point Hindi
Image default

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारियों के द्वारा कुछ गांवो का किया गया सर्वे

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारियों के द्वारा कुछ गांवो का किया गया सर्वे

लालू प्रसाद यादव ( संवाददाता, नवादा )

नवादा : आगामी 20 अक्टूबर को नवादा जिला ‘ दिशा ‘ की प्रस्तावित बैठक के मद्देनजर आज रजौली प्रखण्ड के सुदूर जंगली क्षेत्र में सामाजिक सर्वे प्रारंभ किया गया । नवादा के माननीय विधायक विभा देवी और रजौली के माननीय विधायक प्रकाशवीर के निर्देश पर श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारीयों ने आज दो गाँव सिंगर और मरमो का सामाजिक सर्वे किया । सर्वे रिपोर्ट के अनुसार दोनों गाँव डूबा क्षेत्र है जहां के अधिकतर लोग शिक्षा से वंचित हैं ।
इनलोगों के पास रोजगार के नाम पर अबरख का अवैध खनन है जिसे ढिबरा चुनना कहते हैं । 14 किलोमीटर के दायरे में मात्र एक मध्य विद्यालय सुअरलेटी में है जबकि एक प्राथमिक विद्यालय कुंभियातरी गाँव में है । दोनों गाँवों में एक भी पक्का मकान नहीं है और आवासीय योजना का लाभ भी अधिकतर लोगों को नहीं मिला है । यहां का पेयजल भी दूषित है जिसमें की फ्लोराइड की मात्रा अधिक है । सिंगर गाँव की आवादी 250 है जबकि विद्यालय से वंचित बच्चों की संख्या 30 है । कुछ परिवार के सदस्य प्रवासी हैं जो अंतर्राज्यीय रूप से पलायन कर जाते है । गाँव तक पहुँचने के लिए हरदिया डैम के किनारे से पतली सड़क गुजरी है लेकिन एक जगह पुलिया टूट जाने से आवागमन असहज हो जाता है । इन गांवों में प्राथमिक चिकित्सा का भी कोई साधन मौजूद नहीं है । नल जल योजना का कोई लाभ इन दोनों गाँव को नहीं मिल रहा है ।
विधायक प्रकाशवीर के प्रयास से कुछ चापाकल दिए गए है किन्तु इसमें फ्लोराइड की मात्रा अधिक है । प्राथमिक चिकित्सा हेतु या जरूरत के सामान की खरीद हेतु 12 किलोमीटर हरदिया जाना पड़ता है । शुक्रवार को रजौली में हाट लगता है जिसमें लोग सप्ताह भर का सामान खरीदते हैं । यहां के लोगों को कोविड काल का अनाज बिलकुल नहीं मिलता है । 14 किलोमीटर चलकर लोग जनवितरण का अनाज लेने हरदिया आते हैं किन्तु प्रति यूनिट अधिकतम चार किलो अनाज कार्ड धारियों को दिया जाता है । इन लोगों से पैसे भी अधिक लिए जाते हैं ।

मिलता - जुलता खबरें

पत्रकार हत्याकांड में पुलिस ने एक अपराधी को किया गिरफ्तार, भेजा जेल 

NewsPointHindi Desk

संतोष बने बिहार प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष।

Gaurav Mishra

जिलाधिकारी ने बैठक कर पदाधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

priya jha

Leave a Comment