बिहार में नई शिक्षा नीति लागू करने की हुई घोषणा, समारोह का हुआ आयोजन - News Point Hindi
Image default

बिहार में नई शिक्षा नीति लागू करने की हुई घोषणा, समारोह का हुआ आयोजन

Listen to this article

पटना / बिहार :-प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वधान में अब पटना स्थित होटल चाणक्य में नई शिक्षा नीति पर आधारित एक दिवसीय राज्य स्तर सम्मेलन का आयोजन हुआ जिसका उद्घाटन विधिवत रूप से माननीय श्री विकास वैभव आईपीएस आईजी होम गार्ड्स एंड फायर सर्विसेज, माननीय शमायल अहमद राष्ट्रीय अध्यक्ष प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन, तमल् मुखर्जी सीईओ नालंदा लर्निंग, देश के जाने माने लेखक मनोज कायरा, एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष फादर पीटर, राष्ट्रीय सचिव मार्वेन कॉवेल, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डॉक्टर एसपी वर्मा, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉक्टर श्याम नारायण क़ुवर्, एवं डॉक्टर मधुकर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन एवं नालंदा लर्निंग ने संयुक्त रूप से भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प को साकार करने हेतु नई शिक्षा नीति को स्थापित करने एवं उसकी गति मे तीव्र वृद्धि लाने हेतु बीड़ा उठाया है। जिसके अंतर्गत बिहार के सभी 38 जिलों में 1000 प्रीस्कूल कि स्थापना की जाएगी जिसके माध्यम से छात्रों को नई शिक्षा प्रणालियों द्वारा प्रारंभिक आयु में गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा प्रदान की जाएगी।

इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि माननीय श्री विकास वैभव जी ने अपने अभिभाषण में प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन,नालंदा लर्निंग एवं टायरसन द्वारा उठाए गए इस बीडे की भूरी भूरी प्रशंसा की एवं उन्होंने एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनके नेतृत्व में सदैव ही एसोसिएशन ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र मे उठाए गए हर उस प्रस्ताव का स्वागत किया है जो छात्रों के उज्जवल भविष्य एवं विकास के लिए उपयोगी एवं महत्त्वपूर्ण होता है।

इस मौके पर नालंदा लर्निंग के सीईओ तमल मुखर्जी ने कहा कि  उच्च गुणवत्ता वाली प्रारंभिक बचपन की शिक्षा बच्चों को जीवन में सबसे अच्छी शुरुआत देती है। यह सीखने और विकसित होने के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। प्रारंभिक बचपन की शिक्षा आपके बच्चे को दोस्त बनाने, स्वतंत्रता विकसित करने और नई दिनचर्या सीखने में मदद कर सकती है। यह स्कूल में उनके संक्रमण का भी समर्थन करता है।

सम्मेलन के मुख्य वक्ता दिल्ली से आए जाने-माने लेखक श्री मनोज कायरा ने अपनी बातें रखते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा 1 से 5 तक नई तकनीकों के साथ पाठ्यक्रम अनिवार्य हो गया है अत: अब छात्रों को होम ट्यूशन की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि किताबों के अंदर कई प्रकार के एक्सरसाइज दिए गए हैं जिसे स्कूल में ही पढ़ाया जाएगा जो बच्चों के लिए उपयुक्त होगा।

संपूर्ण बिहार से आए हुए 300 से अधिक निजी स्कूलों के संचालकों को संबोधित करते हुए प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने मुख्य अतिथि समेत सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए सरकार द्वारा लागू नई शिक्षा नीति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह समय की मांग है तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अत्यंत लाभदायक एवं महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम मजबूत जड़ के बिना एक विशाल वृक्ष की कल्पना नहीं कर सकते उसी प्रकार बच्चों के निश्चित प्राथमिक शिक्षा के बिना उनके उज्जवल भविष्य की कल्पना भी नहीं कर सकते! इस अवसर पर समाइल अहमद ने यह कहा कि देश के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने हेतु एसोसिएशन नालंदा लर्निंग के सहयोग से बिहार में 1000 प्रीस्कूल की स्थापना करेगा जिसके फलस्वरूप छोटे बच्चे बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवसर पर एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व प्राचार्य सेंट माइकल हाई स्कूल पटना के फादर पीटर ने नई शिक्षा नीति लागू होने पर हर्ष एवं उत्साह व्यक्त किया और कहा कि बच्चों की नींव को मजबूत कर उन्हें दृढ़ता पूर्वक उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर होने मैं अत्यंत उपयोगी होगा।

वही इस मौके पर एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष फादर पीटर, राष्ट्र सचिव मार्विन, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव डॉक्टर एसपी वर्मा,राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ श्याम नारायण कुंवर, जी डी गोयनका स्कूल के प्राचार्य मधुकर झा, इफत रहमान,डॉक्टर देवानंद झा, कन्हैया प्रसाद, समेत कई अनय गणमान्य अतिथियों ने भी अपने विचार साझा किए।

 इस अवसर पर बिहार के 38 जिलों के 300 से अधिक निजी विद्यालयों के निदेशक एवं प्राचार्य ने भाग लिया अंत मैं मंच संचालिका एसोसिएशन के प्रधान कार्यालय सचिव फौजिया खान ने अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन दिया!

मिलता - जुलता खबरें

प्रखंड स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई आयोजित

NewsPointHindi Desk

आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता के लिए बैंक अधिकारियों के साथ हुई बैैठक

Laloo Prasad

नवादा में पुलिस अभिरक्षा के बीच हथकड़ी लेकर फरार हुआ कैदी

Laloo Prasad

Leave a Comment