सर्दियों में पिएं मूंग दाल का पानी, वजन होगा कम - News Point Hindi
Image default

सर्दियों में पिएं मूंग दाल का पानी, वजन होगा कम

Listen to this article

प्रिया झा, संवाददाता, दिल्ली

दिल्ली/भारत: मूंग दाल का पानी पीने के फायदे: सर्दियों में अक्सर लोग उन चीजों का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं।उन्हीं चीजों में से एक मूंग की दाल का पानी है।मूंग की दाल का पानी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है।ऐसे में इसके फायदों के बारे में पता होना जरूरी है.

मूंग की दाल का पानी पीने के फायदे

मूंग की दाल का पानी पीने से पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है. ये न केवल कब्ज की समस्या से राहत दिला नहीं दिलाता है। बल्कि गैस की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है।

तो वहीं मूंग की दाल का पानी पीने से वजन भी कम होता है। बता दें कि इसके अंदर फाइबर, प्रोटीन दोनों ही बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में इसे पीने से वजन घटा सकते हैं।

इतना है नहीं मूंग की दाल का पानी तो ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक है। जिससे यह हाई बीपी की समस्या से राहत दिलाता है। ऐसे में बीपी के मरीज अपनी डाइट में मूंग की दाल का पानी ले सकते हैं. मूंग की दाल के अंदर आयरन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर में एनीमिया की कमी को होने से रोकता है. एनीमिया की कमी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसे में यह आयरन को बढ़ाने में मदद करता है।

अगर जिनको शुगर की समस्या है वो अपने खाने में अपनी डाइट में मूंग की दाल का पानी ले सकते हैं। ये खून में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है. साथ ही इसे पीने से डायबिटीज की समस्या से भी राहत मिलती है।

Leave a Comment