उड़नदस्ता तथा स्टैटिक निगरानी दल का किया गया गठन - News Point Hindi
Image default

उड़नदस्ता तथा स्टैटिक निगरानी दल का किया गया गठन

Listen to this article

उड़नदस्ता तथा स्टैटिक निगरानी दल का किया गया गठन

बैठक करते अधिकारी

लालू प्रसाद यादव, संवाददाता, नवादा
नवादा/बिहार:- नगरपालिका आम निर्वाचन 2022 को शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी ढ़ंग से सम्पन्न कराने के लिए श्रीमती उदिता सिंह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका)-सह-जिला पदाधिकारी नवादा एवं डाॅ0 गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा के द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है, जिसमें उड़नदस्ता (एफ0एस0) तथा स्टैटिक निगरानी दल का गठन किया है।

*वर्तमान में नगर पालिका आम निर्वाचन के अन्तर्गत वार्ड पार्षद के अलावे उप मुख्य पार्षद एवं मुख्य पार्षद के पद पर प्रत्यक्ष रूप से ई0वी0एम0 के माध्यम से मतदाताओं के द्वारा निर्वाचन सम्पन्न कराया जायेगा। आयोग का मुख्य उद्देश्य है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्षी एवं उत्तरदायित्वपूर्ण निर्वाचन कराने के लिए जिला प्रषासन सभी आवश्यक कदम उठायेगा*।
निर्वाचकों को डराने घमकाने, प्रभावित करने वाले और प्रलोभवन देने वाले को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्था की जा रही है। निर्वाचकों को प्रभावित करने के लिए नगदी या घूस जैसी कोई वस्तु का वितरण करने वालों पर आईपीसी की धारा 171 ख और ग के अन्तर्गत अपराध है।
निर्वाचन की प्रक्रिया को सूचिता बनाये रखने के लिए आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रचार खर्च, नगदी या किसी वस्तु का वितरण अवैध शराब का वितरण, असमाजिक तत्वों की आवाजाही पर सख्त निगरानी करने के लिए प्रत्येक नगर परिषद/नगर पंचायतों के लिए अनुमंडल स्तर पर कम से कम 02 फ्लाइंग स्काॅट टीम, उड़नदस्ता चेक नाका के अनुरूप स्टैटिक निगरानी दल का गठन किया गया है जो मतदान की समाप्ति तक कार्यरत रहेगा।
फ्लाइंग स्काॅट/स्टैटिक सर्विलांस टीम के नोडल पदाधिकारी के रूप में राज्यकर संयुक्त आयुक्त एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता को प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रत्येक उड़नदस्ता टीम के साथ मजिस्ट्रेट पुलिस पदाधिकारी एवं सषस्त्र पुलिस बलों की काफी संख्या में शामिल किया गया है। नगर परिषद नवादा, वारिसलीगंज एवं नगर पंचायत रजौली के लिए अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
*स्टैटिक सर्विलांस टीम के नोडल पदाधिकारी श्री विनय कुमार राज कर संयुक्त आयुक्त एवं वरीय प्रभारी पदाधिकारी श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा को प्रतिनियुक्त किया गया है*। इसके लिए नगर परिषद नवादा, वारिसलीगंज, नगर पंचायत रजौली के लिए एक-एक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
इसके लिए सद्भावना चैक, वारिसलीगंज थाना के पास एवं रजौली थाना के पास स्टैटिक सर्विलांस टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी है। *स्टैटिक सर्विलांस टीम 24 घंटे अवैध शराब, रिष्वत की वस्तुएं, काफी संख्या में नगदी, हथियार, गोला, बारूद एवं असमाजिक तत्वों आदि की आवाजाही पर सख्त निगरानी रखेगा। किसी भी वाहन/वस्तुओं की जाॅच प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी की उपस्थिति में की जायेगी*। प्रक्रिया को पारदर्षी और निष्पक्ष बनाने के लिए वीडियोग्राफी टीम की भी प्रतिनियुक्ति किया गया है।

मिलता - जुलता खबरें

95 लीटर देसी शराब के साथ बाईक समेत तीन तस्कर गिरफ्तार

priya jha

हमारा छात्र रोजगार लेनेवाला नहीं बल्कि देनेवाला बने: नकुल शर्मा

NewsPointHindi Desk

करोड़ों रुपए गबन कर 8 वर्ष से फरार चल रहे 2 आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

priya jha

Leave a Comment