माननीय मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नवादा में 50 बेड का नव निर्मित फिल्ड अस्पताल का उद्घाटन किया - News Point Hindi
Image default

माननीय मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नवादा में 50 बेड का नव निर्मित फिल्ड अस्पताल का उद्घाटन किया

Listen to this article

माननीय मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नवादा में 50 बेड का नव निर्मित फिल्ड अस्पताल का उद्घाटन किया

लालू प्रसाद यादव (संवाददाता, नवादा)

नवादा:- श्री नीतीश कुमार माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आज बापू सभागार गाॅधी मैदान, पटना से विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया। विडियो काॅन्फ्रेंसिंग का लाइव टेलीकास्ट समाहरणालय में एनआईसी के माध्यम से किया गया। जिला में सदर हाॅस्पीटल, नवादा के 50 बेड का नव निर्मित फिल्ड अस्पताल का विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया।
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा 9469 स्वास्थ्य कर्मियों/अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया। मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का भी शुभारम्भ हुआ। 224.19 करोड़ की लागत से 24 योजनाओं का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री तेजस्वी प्रसाद यादव माननीय उप मुख्यमंत्रीजी, बिहार के द्वारा किया गया।

विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के उपरान्त श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी नवादा ने सिविल सर्जन डाॅ0 निर्मला को कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि सभी जिलों में मेडिकल काॅलेज स्थापित किये जांय। उन्होंने नवादा के लिए 20-25 एकड़ जमीन को मेडिकल काॅलेज के लिए चिन्हित करने का निर्देश दिया ,जिससे कि भूमि का सत्यापन उपरान्त यथाशीघ्र राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का शिलान्यास किया जा सके। 

अब जिलेवासियों को इंजीनियरिंग कॉलेज के अलावे मेडिकल काॅलेज और अस्पताल की भी सुविधा निकट भविष्य में मिलने वाली है। इससे चिकित्सा सुविधा और ईलाज आदि कराना अत्यन्त ही सरल और सुविधाजनक हो जायेगा।

   जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि सदर अस्पताल में सीटी स्कैन का भी कार्य शुभारम्भ करायें। इसके लिए रैन बसेरा में काफी जगह उपलब्ध है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि जिले के सभी रोगियों को सरकार के द्वारा मानक के अनुसार ईलाज और निःशुल्क दवा सुलभ कराएं । उन्होंने सदर हाॅस्पीटल में 24 घंटे संचालित होने वाले नियंत्रण कक्ष को संचालित करने का निर्देश दिये। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत डाॅक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से उपस्थिति की निगरानी करने का निर्देश दिये। अनुपस्थित रहने वाले डाॅक्टरों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। डाॅक्टरों की उपस्थिति का प्रतिवेदन प्रतिदिन देने का निर्देश दिया गया। सभी अस्पतालों में तीन शिफ्ट में प्रतिनियुक्त डाॅक्टर कार्य करते हैं, जिसकी सूची भी सार्वजनिक करने का निर्देश दिया गया। 

आज विडियो काॅन्फ्रेंसिंग में श्रीमती विभा देवी माननीय विधायिका नवादा, सिविल सर्जन डाॅ0 निर्मला कुमारी, डाॅ0 बीपी सिंहा एसीएमओ, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्री अमित कुमार डीपीएम स्वास्थ्य समिति नवादा आदि उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

बिहार में दो चरणों में होने वाले नगर निकाय चुनाव का रास्ता साफ

NewsPointHindi Desk

मुख्यमंत्री ने मोतनाजे स्थित जल शोधन संयंत्र का किया उद्घाटन

NewsPointHindi Desk

बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का किया गया वितरण

priya jha

Leave a Comment