श्रम अधीक्षक ने मजदूरों से भरी बस को जब्त कर, ठेकेदार पर दर्ज किया प्राथमिकी - News Point Hindi
Image default

श्रम अधीक्षक ने मजदूरों से भरी बस को जब्त कर, ठेकेदार पर दर्ज किया प्राथमिकी

Listen to this article

श्रम अधीक्षक ने मजदूरों से भरी बस को जब्त कर, ठेकेदार पर दर्ज किया प्राथमिकी

लालू प्रसाद यादव (संवाददाता, नवादा)

नवादा :- जिले से दूसरे प्रदेश के लिए मजदूरों का पलायन जारी है। हर साल कार्तिक माह में मजदूरों का पलायन कराने का गोरखधंधा किया जाता है। इसको लेकर हर साल कार्रवाई की जाती है।

बावजूद इसका असर नहीं पड़ रहा है। लेबर ठेकेदारों के द्वारा बस तथा रेलगाड़ी से आये दिन बड़ी संख्या में मजदूरों को दूसरे राज्यों के ईट भट्टों पर कामम दिलाने के लिए ले जाया जा रहा है।

मजदूरों का पलायन रोकने के लिए जिला प्रशासन का प्रयास पूरी तरह से कारगर साबित नहीं हो रही है। इसी कड़ी में गुरूवार को मजदूरों से भरी एक बस को श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी द्वारा पकड़ा गया।

बताया जाता है कि कैमूर जिले का बस मजदूरों को लेकर उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के प्रीतमपुर में संचालित ईंट जय मूर्ति नामक भट्ठे पर भेजा जा रहा था, तभी श्रम अधीक्षक ने गुप्त सूचना के आधार पर बस की जांच कर उसमें सवार मजदूर सहित बस को जब्त कर लिया।

मौके पर मौजूद लेबर ठेकेदार जिले के कौआकोल थाना क्षेत्र के खड़सारी ग्रामीण जतरू मांझी को गिरफ्तार करते हुए मजदूर से भरा बस संख्या- BR 45P 3975 को जब्त कर लिया गया।

गिरफ्तार ठेकेदार के विरूद्ध अंतर्राजीय प्रवासी कर्मकार नियोजन विनियमन एवं सेवा शर्त अधिनियम 1979 के तहत नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। ज्ञात हो कि नवादा जिले से मजदूरों को काम के नाम पर अन्य जिलों में ले जाया जाता है, और फिर उन्हें बंधुआ मजदूर बनाकर जबरन कम मजदूरी पर काम कराया जाता है। डीएम उदिता सिंह के निर्देश पर बिना लाइसेंस के ठेकेदारों पर श्रम अधीक्षक द्वारा लगातार कारवाई की जा रही है।

मिलता - जुलता खबरें

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बिहार के सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम आयोजित

NewsPointHindi Desk

आवारा कुत्तों ने बछड़े पर किया हमला, गौ रक्षा दल की टीम ने बचाई जान

NewsPointHindi Desk

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 के तहत लोगों को विधायक, डीडीसी ने किया जागरूक

NewsPointHindi Desk

Leave a Comment