मंत्री ने जल शोधन संयंत्र का किया स्थलीय निरीक्षण - News Point Hindi
Image default

मंत्री ने जल शोधन संयंत्र का किया स्थलीय निरीक्षण

Listen to this article

लालू प्रसाद यादव, संवाददाता, नवादा

नवादा /बिहार :श्री संजय कुमार झा माननीय मंत्री जल संसाधन, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, बिहार, सरकार ने मोतनाजे स्थित (नारदीगंज )जल शोधन संयंत्र का स्थलीय निरीक्षण किये एवं उपस्थित अधिकारियों को बेहतर ढ़ंग से उद्घाटन की व्यवस्था करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने यूटीलिटी भवन एवं परिसर में स्थित विभिन्न संयंत्रों का निरीक्षण किये,। यूटिलिटी भवन में गंगाजल को फिल्टर किया जाता है। यूटीलिटी भवन के कार्य का निरीक्षण किये और बेहतर ढ़ंग से समन्वय करने के लिए कई निर्देश दिये।

      उन्होंने जल शोधन संयंत्र का घूमकर फीडबैक लिए एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा किये। जल शोधन संयंत्र का कार्य पूर्ण हो गया है। इस संयंत्र के उद्घाटन के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण की जा रही है। माननीय मंत्री महोदय ने गंगा उद्धव जल के जलाशय का निरीक्षण किये। उन्होंने कहा कि यह बिहार सरकार की अति महत्वकांक्षी एवं जन उपयोगी योजना है, जिसके तहत् बाढ़ के पानी को पेयजल के रूप में गया, बोधगया, राजगीर और नवादा को आपूर्ति की जायेगी। यह माननीय मुख्यमंत्री जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जो निर्धारित समय के अन्दर पूर्ण किया जा रहा है। यह बहुत बड़ा गेम चेंजर है। माननीय मुख्यमंत्री के कार्य राज्य के विकास के लिए अनलिमिटेड काम किए हैं जिसमें, यह भी प्रमुख है। जिन क्षेत्रों में पेयजल की कमी रही है, वहां गंगा के बाढ़ के जल को पेयजल के रूप में लोगों को आपूर्ति की जायेगी। उनके घरों तक प्रतिदिन 135 लीटर प्रति व्यक्ति आपूर्ति की जायेगी। यह काफी कठिन काम था। कोविड-19 के समय कार्य करने में कठिनाई आई थी फिर भी कार्य को पूर्ण किया गया। 151 किलोमीटर दूर हाथीदह से गंगाजल को लिफ्ट कर मोतनाजे में लाया गया, जिसको बड़े जलाशय में स्टोर किया जा रहा है। यहाॅ से राजगीर को जल शोधन कर शुद्ध पेय जल आपूर्ति की जायेंगी। मार्च 2023 तक नवादा जिला को भी पौरा नामक स्थल से जल शोधन कर शुद्ध पेय जल की आपूर्ति की जा सकेगी। यह आरओ से भी बेहतर क्वालिटी का पेय जल है। श्री संजय कुमार अग्रवाल सचिव, जल संसाधन एवं आपदा विभाग ने भी उपस्थित अधिकारियों को उद्घाटन के लिए सभी आवश्यक तैयारी बेहतर ढ़ंग से करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देष जिलाधिकारी को दिए।। उन्होंने कहा कि जल शोधन परिसर को हरा-भरा करें एवं आकर्षक फूल पत्तियों से सजाएं। परिसर के संपूर्ण क्षेत्र में साफ-सफाई एवं पौधे लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

         इस अवसर पर श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी नवादा, श्री सशांक शुभंकर जिलाधिकारी नालन्दा, डाॅ0 गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा, श्री दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त नवादा, मो0 मुस्तकीम जिला भूअर्जन पदाधिकारी नवादा, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री रंजन कुमार मुख्य अभियंता, श्री आई0सी0 ठाकुर अभियंता प्रमुख, श्री जितेन्द्र कुमार कार्यपालक अभियंता मोनेट्रींग, श्री उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्री इक्ष्तियार ईमाम सहायक अभियंता नवादा आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

मूक-बधिर बच्चों का इलाज पूर्णत: मुफ्त में संभव: डॉ. अभिनीत लाल

NewsPointHindi Desk

माननीय मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नवादा में 50 बेड का नव निर्मित फिल्ड अस्पताल का उद्घाटन किया

Laloo Prasad

रजनी पंचायत में मुखिया के अध्यक्षता में मनाया गया प्रधानमंत्री आवास दिवस

priya jha

Leave a Comment