Image default

अब मोबाइल ऐप के जरिए घर बैठे 15 मिनट में कर सकते हैं सटीक कोरोना जाँच, सिर्फ 250 रुपये में

header ads
न्यूज़ सुनने के लिए क्लिक करे

अब मोबाइल ऐप के जरिए घर बैठे 15 मिनट में कर सकते हैं कोरोना जाँच, सिर्फ 250 रुपये में

परीक्षा देने वाले व्यक्ति को अपने फोन में Mylab Coviself ऐप डाउनलोड करना होगा

mylab coviself app image

नई दिल्ली :- भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने होम कोरोनावायरस टेस्टिंग (Covid-19 Home Test Kit) के लिए Coviself नामक किट को मंजूरी दे दी है। लोग अब केवल 250 रुपये में घर पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किट (आरएटी) लाकर कोविड के लिए परीक्षण कर सकते हैं और यह केवल 15 मिनट में परिणामों की रिपोर्ट करेगा। हालांकि आईसीएमआर ने जांच के लिए एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें व्यर्थ जांच न करने की सलाह दी गई है। आईसीएमआर ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट किट पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा विकसित की गई है। संगठन का कहना है कि जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण हैं, वे ही इसका इस्तेमाल करें या फिर कोई संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो। ICMR के एक बयान में कहा गया है, “सकारात्मक परीक्षण करने वाले सभी लोगों को वास्तव में कोरोना पॉजिटिव माना जा सकता है और बार-बार परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है”।

coviself Rapid antigen testkit image

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के एमडी हसमुख रावल ने कहा कि टेस्ट किट एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी। इस उत्पाद को विकसित करने में हमें 5 महीने लगे। हमने इसे 250 रुपये प्रति किट रखा है, जिसमें टैक्स भी शामिल है। “किट को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है और यह बायोहाज़र्ड नहीं है,” उन्होंने कहा कि यह किट एक सेफ्टी बैग के साथ आता है, जिसमें आप इस्तेमाल के बाद किट को डिस्पोज कर सकते हैं। “एक सकारात्मक परीक्षण में 5 से 7 मिनट का समय लगेगा और एक नकारात्मक परीक्षण में अधिकतम 15 मिनट का समय लगेगा,” उन्होंने कहा। रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ट किट में पहले से भरी हुई एक्सट्रेक्शन ट्यूब, नेजल स्वैब, टेस्ट कार्ड और सेफ्टी बैग होगा। साथ ही परीक्षा देने वाले व्यक्ति को अपने फोन में Mylab Coviself ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है।

यह भी देखें ..https://youtu.be/EsfHkNhUzH4

बता दें कि कंपनी कुछ दिनों के भीतर परीक्षणों की शिपिंग शुरू कर देगी . Covid-19 Home Test Kit के लिए Coviself की वर्त्तमान उत्पादन प्रति सप्ताह 70 लाख परिक्षण है और 14 दिनों के भीतर इसकी क्षमता बढाकर 1 करोड परिक्षण प्रति सप्ताह करने का लक्ष्य  है ।

header ads

Related posts

सत्तालोलुप कांग्रेस का क्रूर और अलोकतांत्रिक चेहरे का सबसे बड़ा उदाहरण है आपातकाल

Newspointhindi

कोरोना के दुसरे लहर के आगे नतमस्तक हुआ देश ,लगातार बढ़ रहा संक्रमितो की संख्या

Newspointhindi

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा मोदी सरकार द्वारा रद्द करने के फैसले का स्वागत किया

Newspointhindi

देशभर के जिला मुख्यालय स्थित सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र

Newspointhindi

लालू यादव के करीबी रहे बाहुबली नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन की कोरोना से मौत

Newspointhindi

वैक्सीनेशन पर राहुल को कुछ भी बोलने का अधिकार नहीं: भाजपा

Newspointhindi

1 comment

Leave a Comment