जिलाधिकारी के निर्देश पर उप विकास आयुक्त ने की समीक्षा बैठक - News Point Hindi
Image default

जिलाधिकारी के निर्देश पर उप विकास आयुक्त ने की समीक्षा बैठक

लालू प्रसाद यादव, संवाददाता, नवादा

नवादा/बिहार : जिलाधिकारी उदिता सिंह के निर्देश के आलोक में श्री दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त नवादा ने जिला स्तरीय तकनीकी पदाधिकारियों के विभिन्न कार्याें के क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षात्मक बैठक किये। उन्होंने आरसीडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देष दिये कि स्कूल और विद्यालय को छोड़कर सभी स्पीड बे्रकर को तोड़कर रब्बल स्ट्रीट लगाना सुनिश्चित करें। कार्यपालक अभियंता भवन संजीव कुमार ने बताया कि आईटीआई रजौली का कार्य 31 दिसम्बर तक और आईटीआई कौआकोल का भवन निर्माण मार्च 2023 तक पूर्ण होगा। वन स्टाॅप सेंटर का कार्य 80 प्रतिसत पूर्ण हो चुका है। समाहरणालय परिसर में 100 सीट का सभाकक्ष के लिए जगह चिन्हित की जा रही है। डूडा के सहायक अभियंता ने बताया कि गंगा जल उद्धव परियोजना नवादा का फेज 01 और 02 का कार्य 16 मार्च 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा।

 कार्यपालक अभियंता एलईओ ने बताया कि 11 कब्रिस्तान की घेराबंदी का कार्य एक माह में पूर्ण हो जायेगा। 03 कब्रिस्तान विवादित है, जिसके लिए संबंधित अंचलाधिकारी से जमीन नापी करने का निर्देश दिया गया। 07 कब्रिस्तान की घेराबंदी के लिए निविदा का निष्पादन हो गया है। कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य प्रमंडल ने बताया कि रजौली के 48 नई सड़कें निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी है।

    उप विकास आयुक्त ने कहा कि हल्दिया पंचायत स्थित सुअरलेटी गाॅव तक अविलम्ब सम्पर्क पथ का निर्माण कराना सुनिश्चित करें। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सवैया टांड़ तक रोड बन गया है। उप विकास आयुक्त ने कहा कि बड़ैल पंचायत के डेरमा के तालाब तक सम्पर्क पथ बनाना सुनिश्चित करें। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि हरदिया पंचायत के विभिन्न गांवों तक नल जल की सुविधा, सोलर उर्जा के माध्यम से दी जा रही है। उन्होंने बताया कि 24 हजार घरों में नल जल की सुविधा देने के लिए कार्य प्रगति पर है। लघु सिंचाई के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि धान कटाई के उपरान्त 09 नल जल कूप योजना का कार्य अविलम्ब पूर्ण करें। एनएच 02 के सहायक अभियंता ने बताया कि पाली खुर्द में स्थानीय रैयतों के द्वारा फोरलेन निर्माण में बाधा उत्पन्न की जा रही है।

उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि एसडीओ से सम्पर्क कर अविलम्ब सड़क का निर्माण पूर्ण करायें। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को निर्देश दिया गया कि वाइपास से लेकर समाहरणालय नवादा तक सड़क के डिवाईडर के दोनों तरफ जमीं धूल कण को दो दिनों के अन्दर साफ कराना सुनिश्चित करें, जिससे स्थानीय लोगों को धूलकण से स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को निर्देष दिया गया कि 291 योजना जिला का लक्ष्य है। मार्च 2023 तक गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। सिंचाई प्रमंडल के पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि सिंचाई के लिए हर खेत में पानी पहुंचाने के लिए विभागीय निर्देष के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। आरडब्लूडी के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि मंगर विगहा में क्षतिग्रस्त पूल को तोड़ना है। उप विकास आयुक्त ने कहा कि डायवर्सन बनाने के उपरान्त ही पूल को तोड़ें जिससे कि आवागमन में बाधा उत्पन्न नहीं हो।

 इस बैठक में श्री संतोश कुमार जिला विकास प्रभारी, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ और विभिन्न विभागों के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता आदि उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

विधि महाविद्यालय में बैठक आयोजित

priya jha

KBC के हॉट सीट पर पहुंचा नवादा का लाल, सवालों का जवाब देकर रजत शर्मा ने जीते लाखों, बच्चन भी हुए मुरीद

Laloo Prasad

जगदानंद सिंह अपने नीति और सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया: राजद प्रवक्ता

priya jha

Leave a Comment