बाल विकास परियोजना के तहत कार्यान्वित सभी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक - News Point Hindi
Image default

बाल विकास परियोजना के तहत कार्यान्वित सभी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक

Listen to this article

बाल विकास परियोजना के तहत कार्यान्वित सभी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक

लालू प्रसाद यादव ( संवाददाता, नवादा )

नवादा / बिहार :- जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के आदेश के आलोक में श्री दीपक कुमार मिश्रा ने आज बाल विकास परियोजना के तहत कार्यान्वित की जा रही सभी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक कियें। नेमदारगंज एवं बरेव में आॅगनबाड़ी केन्द्र का भवन जर्जर स्थिति में है, उसे रंग रोगन एवं मरम्मति करने का निर्देश दिया ।
उन्होंने डीपीओ आईसीडीएस कुमारी रीता सिंहा को निर्देश दिये कि आॅगनबाड़ी केन्द्रों में सभी नामांकित बच्चों का शत-प्रतिशत पोषण ट्रैकर बृद्धि रिपोर्ट दें।

केन्द्रों में आने वाले सभी कुपोषित बच्चों का निगरानी करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। कुमारी रिता सिंहा द्वारा बताया गया कि सभी प्रखंडों में कुल 191581 बच्चे एक्टिव, कुल बच्चों के माप तौल की संख्या 149669 है जिसका प्रतिसत 78 है।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अन्तर्गत स्वीकृत आॅगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या 2663, लक्ष्य (3 आवेदन प्रति आॅगनबाड़ी केन्द्र) 7989, कुल पंजीकृत लाभुकों की संख्या 5112 एवं उपलब्धि 63.99 प्रतिषत है।

प्रखंडों में कार्यरत महिला सुपरवाईजर के माध्यम से भी अति कुपोषित बच्चों को क्राॅस जाॅच और सभी बच्चों की सूची सत्यापित करने का निर्देश दिये। अति कुपोषित बच्चों को इससे मुक्त करने के लिए उनके माता-पिता के साथ काउन्सिलिंग करने का निर्देश सभी सीडीपीओ को दिया ।

कुपोषित बच्चों के माता-पिता को पोषण, आवश्यक टीके एवं सरकार के द्वारा दी जा रही बिटामीन के संबंध में जागरूक करने का निर्देश दिये। उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया गया कि बाल विकास परियोजना के अन्तर्गत किसी भी पद के लिए बहाली की प्रक्रिया स्वच्छ एवं निष्पक्ष पूर्वक करें।

आज की बैठक में कुमारी रीता सिंहा डीपीओ के साथ-साथ बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

कर्ज से परेशान एक ही परिवार के 6 लोगों ने खाया जहर, 5 की मौत, एक की हालत गंभीर

Laloo Prasad

कोचिंग में छात्र ने बैठने को लेकर चलाई गोली, एक छात्र को पेट में लगी गोली

Laloo Prasad

दुष्कर्मी कोचिंग संचालक हुआ गिरफ्तार

Laloo Prasad

Leave a Comment