विधायक प्रकाश वीर के नेतृत्व में कई गांवों का किया गया सर्वे - News Point Hindi
Image default

विधायक प्रकाश वीर के नेतृत्व में कई गांवों का किया गया सर्वे

Listen to this article

विधायक प्रकाश वीर के नेतृत्व में कई गांवों का किया गया सर्वे

लालू प्रसाद यादव ( संवाददाता, नवादा )

नवादा :- रजौली विधायक प्रकाशवीर के नेतृत्व में रजौली प्रखण्ड के हरदिया पंचायत स्थित आधा दर्जन गाँवों का गहन सामाजिक सर्वे किया गया जिसमें जंगली क्षेत्र के जनजीवन , रहन-सहन , खान-पान और सांस्कृतिक विरासत को कलमबद्ध किया गया । फुलवरिया डैम के दक्षिण , पश्चिम और उत्तर के डूबा इलाके ने गहन सर्वे के बाद आश्चर्यजनक परिणाम सामने आये हैं । श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट की ओर से जारी सर्वे अभियान के तहत आज कुंभियातरी , सुअरलेटी , भानेखाप , जामुंदाहा , पिपरा , परतौनियां , पिछली आदि गावों का गहन सर्वे किया गया ।

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार यहां के लोगों का मुख्य पेशा ढिबरा चुनना है जबकि कुछ लोग अन्य क्षेत्र में जाकर मजदूरी का काम करते हैं । जातीय स्टेटस के अनुसार इन गाँवों में रिकियासन , घटवार , गुलगुलिया , कुम्हार आदि का बहुल्य है जबकि कुछ गाँवों में अन्य पिछड़ी जातियां भी रहती है । सुअरलेटी , भानेखाप और कुंभियातरी गाँव में बिजली और इंटरनेट की भारी समस्या है । इन गाँवों में बिजली झारखण्ड सरकार से जुडी है और लाइन काट दिया गया है । गाँव के लोग चन्दा उगाही कर बीजली मिस्त्री को देते हैं तो कुछ दिन तक बिजली आती है । बीजली के आभाव में नलजल योजना भी कामयाब नहीं है । हालांकि नलजल का कनेक्शन अधिकतर लोगों के घर में है । यहां चापकल कुछ घरों में लगा हुआ है और पानी भी कुछ ठीक-ठाक है ।

कुंभियातरी से हरदिया 14 किलोमीटर की दुरी पर है जहाँ लोग जनवितरण का राशन लाने पैदल जाते हैं । डीलर द्वारा प्रति यूनिट 4 किलो अनाज दिया जाता है जिसकी शिकायत लोगों ने की है । विधायक प्रकाशवीर ने बताया कि पूर्व राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद ने इस डूबे इलाके में बुनियादी सुविधाएँ बहाल करने की कोशिश की थी । आज उन्हीं कोशिशो को गति देने की कोशिश माननीय विधायक विभा देवी द्वारा किया जा रहा है । सर्वे टीम में संजय मारुती , मुखिया पिंटू साव , विजय यादव , नंदकिशोर बाजपेयी , शशिभूषण शर्मा , शम्भू विश्वकर्मा , पंकज यादव , मनीष कुमार , ललन सिंह आदि शामिल थे ।

मिलता - जुलता खबरें

26 नवंबर को होगा, शिक्षक अभिभावक गोष्ठी का आयोजन

priya jha

पत्रकार हत्याकांड में पुलिस ने एक अपराधी को किया गिरफ्तार, भेजा जेल 

NewsPointHindi Desk

शराब पीकर झूमने के चक्कर में 5 बाराती पहुंचे हवालात

priya jha

Leave a Comment