रेवाड़ी के आईजीयू में तीन दिवसीय भारतीय सभ्यता और सांस्कृतिक नृत्य का आगाज - News Point Hindi
Image default

रेवाड़ी के आईजीयू में तीन दिवसीय भारतीय सभ्यता और सांस्कृतिक नृत्य का आगाज

Listen to this article

रेवाड़ी / हरियाणा :रेवाड़ी स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में 23 से 25 नवंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय युवा उत्सव हिंडोला-2.0 का बड़े ही धूमधाम से रंगारंग आगाज हो गया। कार्यक्रम में महाभारत सीरियल के युधिष्ठिर गजेंद्र चौहान ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की कार्यक्रम का शुभारंभ विश्वविद्यालय का गीत प्रस्तुत कर किया गया। इस युवा महोत्सव में मीरपुर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले रेवाड़ी महेंद्रगढ़ के 135 कॉलेज के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

युवा उत्सव की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे. पी. यादव ने मुख्य अतिथि महाभारत सीरियल में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने वाले और वर्तमान में रोहतक स्थित पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स (सुपवा) के कुलपति गजेंद्र चौहान का फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया। कार्यक्रम की शुरुआत मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलित कर व विश्वविद्यालय कुलगीत के द्वारा की गई। मुख्य अतिथि गजेंद्र चौहान महाभारत सीरियल में युधिष्ठिर का किरदार निभा चुके है। गजेंद्र चौहान ने अपने वक्तव्य में सभी को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की और महाभारत में निभाए गए अपने युधिष्ठिर के किरदार के श्लोकों का उच्चारण भी किया और डायलॉग बोलकर सभी अतिथि गणों व छात्र-छात्राओं का मन मोहा। उन्होंने सभी को अपने अभिनय से प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि समय की उत्पत्ति कैसे हुई। एक कलाकार अपनी छिपी हुई प्रतिभाओं से एक नई कला की संरचना कर सकता है। उन्होंने समय को बलवान बताते हुए समय के बहुत से किस्से बताएं। उन्होंने कला और अभिनय के साथ शिक्षाविद के रूप में सभी युवाओं का मार्गदर्शन किया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार, अधिष्ठाता शैक्षणिक मामले प्रो. मंजू परुथी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण विभाग प्रो. विजय कुमार, निदेशक युवा वेलफेयर डॉ. रविंद्र कुमार द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह व शाल भेंट कर सम्मानित किया गया।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण विभाग प्रो. विजय कुमार ने मुख्य अतिथि व विभिन्न कॉलेजों से आए सभी प्रिंसिपल, शिक्षकों व विद्यार्थियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि आज के युवा छात्र सरदार भगत सिंह विवेकानंद जी के विचारों से प्रभावित होकर अपने जीवन में लक्ष्य तक पहुंच सकते है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे. पी. यादव ने मुख्य अतिथि व विभिन्न कॉलेजों से आए हैं प्रिंसिपल, सभी अध्यापकों व विद्यार्थियों युवा उत्सव की बधाई देते हुए सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि भारतीय सभ्यता की संस्कृति को अपनाते हुए आज के युवा बहुत से आयाम छू रहे है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के लिए शिक्षा, खेलों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के हर क्षेत्र में विश्वविद्यालय सब प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर रहेगा। भारतीय सभ्यता व संस्कृति सभी विद्यार्थियों में भाईचारा व एकता का पाठ पढ़ाती है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने सभी अतिथि गणों, प्रिंसिपल, शिक्षकों व विद्यार्थियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि आज के युवा अपनी प्रतिभाओं को उजागर करते हुए विश्वविद्यालय को ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए नया सोचने की आवश्यकता है। राष्ट्र निर्माण का दायित्व उनकी जिम्मेदारी है जिसे कड़ी मेहनत करके पूरा किया जा सकता है।

विवेकानंद भवन की मेन स्टेज नंबर 1 पर ग्रुप डांस, हरियाणा फोक सॉन्ग और हिंदी स्किट, स्टेज नंबर 2 कल्पना चावला सभागार में वेस्टर्न सोंग (सोलो), वेस्टर्न ग्रुप सॉन्ग, वन एक्ट प्ले स्किट, स्टेज नंबर 3 राव तुलाराम भवन में क्लासिकल वोकल सोलो, पोएटिक हिंदी, पंजाबी, हरियाणवी , स्टेज नंबर 4 राव तुलाराम भवन में पोएटिक उर्दू व अंग्रेजी और डिक्लेमेशन संस्कृत श्लोक उच्चारण और स्टेज नंबर 5 में ऑन द स्पॉट पेंटिंग, क्ले मॉडलिंग, कार्टून सपोर्ट फोटोग्राफी का आयोजन किया गया।

डॉ. रविंद्र कुमार और प्रो. राजेश बंसल ने युवा उत्सव की रूपरेखा का विवरण दिया। डॉ. सुधीर कुमार ने मंच का संचालन बड़ी बखूबी से किया। सभी छात्र-छात्राओं में युवा उत्सव के प्रति जोश उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, कॉलेजों से आए हुए प्रिंसिपल, शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारी और भारी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

मिलता - जुलता खबरें

खगड़िया पुलिस गंजी-हाफ पेंट में चला रही थानेदारी

NewsPointHindi Desk

110 लीटर देसी शराब के साथ एक तस्कर बाइक समेत गिरफ्तार

priya jha

जिलाधिकारी ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया नमन

NewsPointHindi Desk

Leave a Comment