जिलाधिकारी ने बैठक कर पदाधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश - News Point Hindi
Image default

जिलाधिकारी ने बैठक कर पदाधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

लालू प्रसाद यादव, संवाददाता, नवादा

नवाद / बिहार :जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के आदेश के आलोक में जिला स्तर/अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड/अंचल स्तर के पदाधिकारियों द्वारा आवंटित पंचायत में विभिन्न योजनाओं का स्थलीय भ्रमण कर दिनांक 21 से 26 नवंबर तक निरीक्षण किया जायेगा। यह मुख्य सचिव, बिहार, पटना के आदेश के आलोक में 46 पदाधिकारियों के द्वारा चिन्हित पंचायतों में सरकार के सभी योजनाओं का सघन जांच कराया जा रहा है। जिसमें शिक्षा अन्तर्गत विद्यालयों में शिक्षिकों एवं विद्यार्थियों के उपस्थिति विवरणी की जांच , शिक्षा की गुणवत्ता, विद्यालय में पोषाक, पाठ्य पुस्तक, छात्रवृति, मुख्यमंत्री किषोरी स्वास्थ्य योजना, मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता, विद्यालय भवन एवं पाठ्य कक्षा की स्थिति, विद्यालय में स्थित खेल मैदान एवं खेल सामग्री की जांच , स्मार्ट क्लास उन्नयन योजना की जांच , विद्यालय में शौचालय की स्थिति, विद्युत एवं जल आपूर्ति की स्थिति की जाॅच की जा रही है।

       पदाधिकारियों द्वारा अस्पताल में डाॅक्टरों की उपस्थिति की जांच,अस्पतालों में एएनएम एवं अन्य चिकित्सीय कर्मियों की उपस्थिति, दवाईयों की उपलब्धता, बेड एवं बेडसीट की स्थिति, बाथरूम, ओटी, ड्रेसिंग रूम, डिलीवरी रूम की जांच की जा रही है साथ ही जनता से फिडबैक भी लिया जा रहा है। आईसीडीएस से संबंधित आॅगनबाड़ी केन्द्र में सेविका/सहायिका एवं बच्चों की उपस्थिति, पोशन आहार की गुणवत्ता, जननी स्वास्थ्य पोषन, पोषाक, आॅगनबाड़ी केन्द्र भवन की स्थिति, खेल मैदान एवं खेल सामग्री की स्थिति, शौचालय की स्थिति, विद्युत एवं जल आपूर्ति की स्थिति आदि की जाॅच की जा रही है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछड़ा वर्ग/अत्यन्त पिछड़ा वर्ग/अल्पसंख्यक छात्रावास अन्तर्गत छात्रावास भवन की स्थिति, कमरा/बेड आदि की स्थिति, शौचालय की स्थिति, खाद्य सामग्री की आपूर्ति, छात्रावास अधीक्षक/केयर टेकर की उपस्थिति, विद्युत एवं जलापूर्ति की स्थिति की जांच की जा रही है साथ ही छात्रों से फीडबैक भी लिया जा रहा है।

  जन वितरण प्रणाली में अधिकारियों द्वारा जन वितरण प्रणाली केन्द्र में खाद्य अनाज की स्थिति, खाद्य अनाज वितरण, खाद्य अनाज की गुणवत्ता की जाॅच की जा रही है। ग्रामीण जल आपूर्ति में जल आपूर्ति प्रक्रिया, वार्ड का अंतिम घर तक पाईप से जल आपूर्ति, वार्ड में जल आपूर्ति से वंचित घरों की संख्या, उपभोक्ता शुल्क से संग्रहण की स्थिति, रिपेयर कर्मी की उपलब्धता, पेयजल लाॅगिंग, चापाकल की स्थिति की जांच की जा रही है तथा जनता का फीडबैक भी लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री गली नाली योजना अन्तर्गत सड़कों की पूर्णता एवं रख-रखाव की जाॅच तथा आरडब्लूडी सड़कों की पूर्णता एवं रख-रखाव की जांच भी की जा रही है। पंचायत सरकार भवन अन्तर्गत पंचायत सरकार भवन, शौचालय, विद्युत आपूर्ति, जल आपूर्ति की स्थिति, आॅफिस के कर्मचारी एवं पंचायत सचिव के पंचायत भवन में बैठने की स्थिति, डाटा इन्ट्री आॅपरेटर एवं सीएससी की उपस्थिति की जांच की जा रही है साथ ही पदाधिकारियों द्वारा सोलर स्ट्रीट लाईट की स्थिति की जांच भी की जा रही है।

       निरीक्षण कार्य के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को पंचायत आवंटित किया गया। इसके तहत सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी अपने निर्धारित पंचायतों में जाकर संबंधित योजनावार पर जाॅचोपरान्त विहित प्रपत्र में संधारित करते हुए जांच प्रतिवेदन को आनलाईन के माध्यम से अपलोड किया जा जायेगा।

        श्री दीपक कुमार मिश्रा उप विकास आयुक्त द्वारा काशीचक प्रखंड के रेवरा जगदीशपुर पंचायत में, श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता काशीचक प्रखंड के बेलड़ पंचायत, डाॅ0 कारी प्रसाद महतो अपर समाहर्ता काषीचक प्रखंड के पार्वती, श्री उमेष कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर रजौली प्रखंड के सिरोडावर पंचायत, श्री आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली अकबरपुर प्रखंड के बलिया बुजुर्ग पंचायत में जांच के लिए पंचायत चिन्हित किया गया है।

      उल्लेखनीय है कि आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन का समय पूर्वा0 10ः00 बजे से 02ः00 बजे अप0 तक एवं जन वितरण प्रणाली दुकान के संचालन का समय प्रातः 07ः00 बजे से 01ः00 बजे अप0 तक निर्धारित है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार संबंधित पदाधिकारी पंचायत सरकार भवन स्थित आरटीपीएस काउन्टर की जांच कर रहे हैं। यह सघन जांच दिनांक 26 नवम्बर 2022 तक लागातार चलता रहेगा। डीपीआरओ नवादा।

मिलता - जुलता खबरें

कोचिंग में छात्र ने बैठने को लेकर चलाई गोली, एक छात्र को पेट में लगी गोली

Laloo Prasad

दो मोटरसाइकिल की आमने-सामने हुई भिड़ंत, 2 लोग घायल

priya jha

अति पिछड़ों का सम्मान बढ़ाने नहीं घटाने का काम कर रहे नीतीश : सम्राट चौधरी

priya jha

Leave a Comment