नवादा में आसमान से बरसी यूरिया : ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल ट्रायल, किसानों में छाई खुशियां - News Point Hindi
Image default

नवादा में आसमान से बरसी यूरिया : ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल ट्रायल, किसानों में छाई खुशियां

नवादा में आसमान से बरसी यूरिया : ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का सफल ट्रायल, किसानों में छाई खुशियां

लालू प्रसाद यादव (संवाददाता, नवादा)

नवादा / बिहार : कृषि विज्ञान केंद्र कौआकोल नवादा की ओर से बुधवार को जिले के आदर्श ग्रीन गांव दोसुत में पहली बार खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। सिर्फ 20 मिनट में ही गेहूं के 15 एकड़ खेत पर ड्रोन से छिड़काव का काम पूरा हो गया। इस दौरान मौके पर मौजूद किसानों से अधिकारियों ने नैनो यूरिया और तकनीक के साथ खेती करने का आह्वान किया।

कृषि विज्ञान केंद्र नवादा की ओर से किसानों को नैनो यूरिया का प्रयोग कर खेती करने को जागरूक किया जा रहा है। नैनो यूरिया का ड्रोन से भी खेतों में छिड़काव किया जा सकता है। यह पहल कृषि मंत्रालय, भारत सरकार के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तत्वाधान में कृषि विज्ञान केंद्र नवादा की ओर से आयोजित की गई।

वहीँ दोसुत गांव निवासी किसान उपेंद्र सिंह, पांडेय, सूरज, मारुति आदि ने खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया का छिड़काव कराया। ड्रोन की मदद से केवल दस लीटर पानी से ही पांच बीघे के खेत में छिड़काव हो गया और इसमें पांच मिनट भी नहीं लगे। दोसुत निवासी किसान रामरूप रविदास और गिरजा शंकर के खेतों पर भी छिड़काव किया गया। ड्रोन से छिड़काव होता देखकर किसानों की भीड़ लग गई और किसानों ने इस विधि को खूब सराहा।

मौके पर मौजूद कृषि समन्वयक मदन मोहन कुमार ने बताया कि किसान एफपीओ बनाकर ड्रोन ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि नैनो यूरिया का प्रयोग आसान और बेहद किफायती है। ऑपरेटर उत्सव वैभव और अश्विन मिश्रा ने ड्रोन उड़ाया और खेतों पर नैनो यूरिया का छिड़काव किया। इस मौके पर कृषि समन्वयक मदन मोहन कुमार, किसान चिंकू, रामाशीष आदि अन्य कई किसान मौजूद रहे।

मिलता - जुलता खबरें

श्रम अधीक्षक ने मजदूरों से भरी बस को जब्त कर, ठेकेदार पर दर्ज किया प्राथमिकी

Laloo Prasad

शराबबंदी वाले राज्य बिहार के नवादा में नशे में टुन्न होकर विद्यालय पहुंचे मास्टर साहब

NewsPointHindi Desk

KBC के हॉट सीट पर पहुंचा नवादा का लाल, सवालों का जवाब देकर रजत शर्मा ने जीते लाखों, बच्चन भी हुए मुरीद

Laloo Prasad

Leave a Comment