दंत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का किया गया अयोजन - News Point Hindi
Image default

दंत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का किया गया अयोजन

Listen to this article

दंत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का किया गया अयोजन

मुंगेर के प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डा० उदय शंकर के नेतृत्व में सरस्वती विद्या मंदिर मुंगेर के छात्रों के बीच दंत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों एवं शिक्षकों को दांत एवं मुंह संबंधित बीमारियों से बचने के उपाय को बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन दो बार ब्रश अवश्य करें साथ हीं ब्रश करने के सही तरीके को भी बताया।
उन्होंने मुंह के कैंसर से पहले के लक्षण, पायरिया के लक्षण एवं दूध के दांत के महत्व के बारे में बताया। बच्चों को जंक फूड, पैकेट बंद खाना से बचने एवं हरी पत्तीदार सब्जी, फल, दूध इत्यादि के सेवन का सलाह दिया।
आगे उन्होने कहा कि कभी भी जल्दबाजी में ब्रश से मुंह की सफाई ना करें। सामने वाले दाँत को धीरे धीरे ऊपर से नीचे की ओर साफ करें। ब्रश को साफ-सुथरे जगह पर रखें।
तंबाकू एवं इसके उत्पाद से होने वाले हानिकारक प्रभाव के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए इससे बचने तथा इसके दुष्प्रभाव के बारे में अपने परिवार, सगे संबंधियों और समाज को अवगत कराने की सलाह दी।
शहर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप से सावधान करते हुए कहा कि अपने आसपास कहीं भी किसी भी रूप में गंदगी या मच्छर को जन्म ना लेने दे, तथा व्यक्तिगत रूप से सफाई का ख्याल रखें और यदि आवश्यकता हो तभी चिकित्सक के परामर्श से ही दवाइयों का प्रयोग करें।

मौके पर उपस्थित विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह ने व्यक्तिगत सफाई के साथ-साथ ओरल हाइजीन पर ध्यान देने की बात कही।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क प्रमुख अशोक पटेल, विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह, उपप्रधानाचार्य उज्वल किशोर सिन्हा सहित समस्त आचार्यगण उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

जिला स्तरीय नियोजन-सह-व्यावसायिक मार्ग दर्शन मेला का होगा आयोजन

NewsPointHindi Desk

KBC के हॉट सीट पर पहुंचा नवादा का लाल, सवालों का जवाब देकर रजत शर्मा ने जीते लाखों, बच्चन भी हुए मुरीद

Laloo Prasad

वरिष्ठ नेत्री राधारानी सिंह का 78 वर्ष की आयु में हुआ निधन

priya jha

Leave a Comment