जिला स्तरीय बाल दरबार कार्यक्रम आयोजित, कई पदाधिकारी रहे उपस्थित - News Point Hindi
Image default

जिला स्तरीय बाल दरबार कार्यक्रम आयोजित, कई पदाधिकारी रहे उपस्थित

Listen to this article

लालू प्रसाद यादव, संवाददाता, नवादा

नवादा / बिहार : श्रम कार्यालय, नवादा के सभागार में एक्सन एड यूनिसेफ एवं जिला बाल संरक्षण इकाई के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय बाल दरबार कार्यक्रम आयोजित किया गया। अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सहायक निदेशक ,डीपीआरओ, जिला कल्याण पदाधिकारी एवं जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किये। इस कार्यक्रम में 40 बच्चों को प्रशस्ति पत्र एवं आकर्षक उपहार देकर अधिकारियों के द्वारा सम्मानित किया गया। बाल दरवार कार्यक्रम में अकबरपुर, हिसुआ, नवादा सदर, वारिसलीगंज, नरहट के 10 पंचायतों के द्वारा 40 बच्चों को महादलित विकास मिशन के तहत जिला स्तर पर किशोर और किशोरियों का चयन किया गया था।

      इस बाल दरबार कार्यक्रम में श्री प्रशांत अभिषेक अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री विकास पाण्डेय सहायक निदेशक बाल संरक्षण के किशोर व किशोरियों के द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में प्रकाश डाला गया।

 श्री संजय कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी एवं श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी ने विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी उपस्थित जानकारी किशोर व किशोरियों को दिया गया। इस अवसर पर डीपीआरओ नवादा ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना किशोरियों के लिए सबसे उपयोगी और महत्वकांक्षी योजना है। इसके तहत् बच्चियों के जन्म से लेकर स्नातक करने तक 50 हजार रूपये तक की राशि बालिकाओं के संरक्षण, स्वास्थ्य, शिक्षा दी जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण को रोकना, कन्या के जन्म का निबंधन, सम्पूकर्ण टीकाकरण, बालिका शिक्षा को बढ़ावा, बाल विवाह पर अंकुश लगाना है। इंटर करने के पश्चात् अविवाहित बालिकाओं को 10 हजार रूपये एवं स्नातक उत्तीर्ण होने पर 25000 हजार रूपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाती है।

      बाल दरवार में उपस्थित सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काउंसिलिंग की गयी एवं बच्चों के पूछे गए प्रश्नों का सकरात्मक रुप से सुलझाया गया। डीपीआरओ ने कहा कि , बच्चे लक्ष्य का निर्धारण करने के उपरान्त ईमानदारी के साथ कड़ी मेहनत की महत्ता को बताया गया। बच्चों के द्वारा समाजिक मुद्दों पर चित्रांकण के द्वारा अपनी समस्याओं को रखा। बच्चों ने जिला स्तर पर मांग पत्र तैयार कर पदाधिकारियों को सौंपा।

    इस कार्यक्रम में एक्सन एड के जिला समन्वयक अरविंद कुमार, प्रखंड समन्वयक जेवा वसी, नरेश पासवान, बाल संरक्षण के कुमारी संगीता, प्रेम प्रकाश, अरविन्द कुमार विकास मित्र, मनमोहन कृष्णा वरीय संवाददाता , आर्यन मोहन पत्रकार आदि उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

कलयुगी बेटे ने की मां की पीट-पीटकर की हत्या

NewsPointHindi Desk

स्वेटर पाकर कस्तूरबा की छात्राओं के खिले चेहरे

NewsPointHindi Desk

विधि महाविद्यालय में बैठक आयोजित

priya jha

Leave a Comment