परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम हुआ आयोजित - News Point Hindi
Image default

परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम हुआ आयोजित

Listen to this article

लालू प्रसाद यादव, संवाददाता, नवादा

नवादा /बिहार :उप विकास आयुक्त नवादा के अध्यक्षता में डीआरडीए के सभागार में मिशन परिवार विकास के तहत् पुरूष नसबंदी पखवाड़ा के सफल आयोजन के लिए जिला स्तरीय अंतर विभागीय समन्वयक बैठक हुई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 14 नवम्बर से 07 दिसम्बर 2022 तक पुरूष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस योजना के तहत् जनसंख्या को स्थिरीकरण के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम संचालित हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा नसबंदी में प्रदेश स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त किया गया है। पुरूष नसबंदी पखवाड़ा को जिले के जन-जन तक पहुंचाने के लिए उन्होंने अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

मिशन परिवार विकास के तहत् सुविधा और सहयोग करने के लिए सभी विभागों को बेहतर समन्वय करते हुए विशेष योगदान देने का निर्देश दिया गया। जिला के विभिन्न विभागों के समन्वय से इस योजना को सफल बनाया जाय। हम दो हमारे दो के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए महिलाएं और पुरूषों को परिवार नियोजन का कार्यक्रम अपनाया जाता है। जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए 2.1 प्रतिसत प्रजनन दर लाना है। इस योजना के तहत् 45 प्रतिशत दम्पति शामिल हुए हैं, जो 05 वर्ष पहले मात्र 21 प्रतिसत था। पुरूष नसबंदी में जिला को 8वें स्थान प्राप्त हुआ है। प्रत्येक माह के 21 तारीख को जनसंख्या स्थिरीकरण दिवस मनाया जाता है।

      उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस योजना में शामिल सभी महिला और पुरूष को सरकार के द्वारा निर्धारित सुविधा और राषि तत्काल प्रदान करें और स्वास्थ्य मेला लगाकर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए सभी योजनाओं को ससमय लागू करने का निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि

 *पुरूष निभायेंगे जिम्मेदारी*,

    *परिवार नियोजन अपनाकर दिखायेंगे अपनी भागीदारी*

  इसके साथ उप विकास आयुक्त ने कहा कि जीविका एवं आईसीडीएस में सम्मिलित सभी महिलाओं तक इस योजना को पहुंचाया जाय। पुरूष और महिलाओं की इसमें संयुक्त भागीदारी होनी चाहिए। इस परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत् लाभार्थी को 03 हजार रूपये एवं लाने वाले को 400 रूपये प्रोत्साहन की राशि प्रदान की जाती है।

    21 नवम्बर 2022 को परिवार नियोजन दिवस मनाया गया। श्री बी पी सिंहा एसीएमओ प्रभारी पदाधिकारी परिवार नियोजन ने विस्तार से इस योजना के संबंध में प्रकाश डाला। जिला स्तरीय पीएफआई के काउन्सलर पप्पू कुमार द्वारा पावर पे्रजेंटेषन के माध्यम से परिवार नियोजन के बारे में अधिकारियों को अवगत कराया गया।

      इस बैठक में डाॅ0 अशोक कुमार डीआईओ, डाॅ0 चक्रवर्ती, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कुमारी रीता सिंहा डीपीओ, श्री पंचम दांगी डीपीएम जीविका, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के एमओआईसी के साथ-साथ डाॅक्टर और स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

मिलता - जुलता खबरें

कलयुगी बेटे ने की मां की पीट-पीटकर की हत्या

NewsPointHindi Desk

नवादा में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल महिला शिक्षिका गिरफ्तार

priya jha

नवादा में अधेड़ ने घर में फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

NewsPointHindi Desk

Leave a Comment