कलाकारों के द्वारा लोगों को किया जा रहा जागरूक, बाल विवाह एवं नशामुक्ति से संबंधित हुआ नुक्कड़ नाटक का आयोजन - News Point Hindi
Image default

कलाकारों के द्वारा लोगों को किया जा रहा जागरूक, बाल विवाह एवं नशामुक्ति से संबंधित हुआ नुक्कड़ नाटक का आयोजन

Listen to this article

कलाकारों के द्वारा लोगों को किया जा रहा जागरूक, बाल विवाह एवं नशामुक्ति से संबंधित हुआ नुक्कड़ नाटक का आयोजन

लालू प्रसाद यादव ( संवाददाता, नवादा )

नवादा / बिहार :- श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी नवादा के आदेश के आलोक में प्रतिदिन चार चयनित महादलित टोलों में दो टीम के माध्यम से नशाबंदी और बाल विवाह निषेध पर लगातार गीत-संगीत, नृत्य और नाटक के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। कला जत्था के टीम ने बाल विवाह एवं नशाामुक्ति के खिलाफ लोगों को जागरूक किया।

कलाकारों ने बाल विवाह, नशामुक्ति, दहेज प्रथा एवं कुपोषण रूपी दानवों को समाज से दूर भगाने के उद्देश्य से गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक का सफल मंचन किया। लोगों को 18 वर्ष से कम उम्र में बच्ची की शादी नहीं करने, नशामुक्ति समाज का निर्माण करने, समाज से दहेज रूपी कुप्रथा को दूर भगाने एवं कुपोषण मुक्त समाज बनाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक किया।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बताया कि शराब एक जहर है। शराब मस्तिष्क की कार्य क्षमता को कम कर सकती है, ताकि आप संतुलन अपना खो दें, आपके श्वास और दिल की धड़कन को नियंत्रित करने वाली नसों को रोक सकती है। शराब आपको डीहाईड्रेट करती है, जिससे स्थायी मस्तिष्क की क्षति हो सकती है, शरीर के तापमान को कम करता है, जो हाईपोथर्मिया को जन्म दे सकता है। शराब मनुष्य के रक्त में चीनी के स्तर को कम करता है, जिससे दिल के दौरे भी पड़ सकते हैं। रक्त में शराब की मात्रा शरीर को काम करने से रोक सकती है।

’’बदला टोला, बदला बिहार’’
नाटक में एक युवक विदेश से अपना गाॅव आता है। गाॅव के एक-एक आदमी एवं वातावरण में बदलाव देखता है। तभी उसकी नजर टुन्ना काका पर पड़ती है। वह युवक सबकुछ उनसे पूछता है। उसे आश्चर्य होता है कि टुन्ना काका तो पीकर टल रहते थे, बैठकी लगती थी, सभी लोग जाम लगाते थे। लेकिन अब सभी लोग समय पर अपने-अपने काम करते हैं, काका भी अब भले लगते हैं। काका ने युवक से कहा कि यहाॅ दारूबंदी हो गयी है। न तो कोई पीता है और न ही दारू बनती है। जमीन बिकने से बच गया, सभी की सेहत भी ठीक रहती है। युवक खुशी के मारे फूले नहीं समाया।’’ लोगों ने तालियां बजाकर कलाकारों को शाबाशी दिया। नुक्कड़ नाटक के कलाकारों के द्वारा मद्य निषेध से संबंधित लोगों को शपथ भी दिलायी गयी।

आज नुक्कड़ नाटक के कलाकार टीम लीडर विनोद सिंह, राजकुमार राजवंशी, कृति कुमारी, मुन्नी कुमारी, सन्नी कुमार, रंजीत कुमार, मनोज कुमार, संतोष कुमार, विक्की कुमार, अजीत शर्मा, अखिलेष कुमार द्वारा रोह प्रखंड के ओहारी रजवारी टोला, कुंज पंचायत में कुम्हरावां विगहा एवं संतोष राजपूत, जयप्रकाष शर्मा, श्वेता कुमारी, माही मिश्रा, शुभम् कुमार सिंह, सिखा मिश्रा, उमेष कुमार, अवधेष कुमार, जगन्नाथ मिश्र, रविन्द्र कुमार और निरंजन कुमार द्वारा कौआकोल प्रखंड के कौआकोल पंचायत में कौआकोल कोनी पर, खरसाड़ी पंचायत में बड़राजी महादलित टोला में नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया।

कल दिनांक 08.01.2023 को वारिसलीगंज प्रखंड के कोचगाॅव पंचायत में सोरहीपुर, ठेरा पंचायत के नथु विगहा मुसहरी टोला एवं रोह प्रखंड के मरूई पंचायत में मुसहरी टोला मानपुर एवं कुंज पंचायत के कुम्हरावां विगहा में नुक्कड़ नाटक के कलाकारों द्वारा नाटक का प्रदर्शन किया जायेगा।

मिलता - जुलता खबरें

खगड़िया पुलिस गंजी-हाफ पेंट में चला रही थानेदारी

NewsPointHindi Desk

संतोष बने बिहार प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष।

Gaurav Mishra

डीएम ने बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत् द्वितीय अपील की सुनवाई की

Laloo Prasad

Leave a Comment