सरकार द्वारा किया जा रहा स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण और विस्तारीकरण: केंद्रीय राज्य मंत्री - News Point Hindi
Image default

सरकार द्वारा किया जा रहा स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण और विस्तारीकरण: केंद्रीय राज्य मंत्री

Listen to this article

राजेश शर्मा, संवाददाता, रेवाड़ी

रेवाड़ी /हरियाणा: केंद्रीय विद्युत एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार करने की हरियाणा सरकार की शुरू की गई चिर आयु योजना स्वास्थ्य सेवा के रूप में अंत्योदय परिवारों के स्वास्थ्य लाभ की दिशा में अहम कदम है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल नेक नीयत व ईमानदारी के साथ गरीब व जरूरतमंद को हर संभव सहयोग देने के उद्देश्य से कल्याणकारी जनहितकारी योजनाओं को मूर्तरूप दे रहे हैं। यह योजना भी जनसेवा को समर्पित है। डीसी अशोक कुमार गर्ग ने केंद्रीय राज्य मंत्री गुर्जर का जिला में पहुंचने पर स्वागत किया।
केंद्रीय राज्य मंत्री गुर्जर सोमवार को आजादी अमृत काल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत हरियाणा में शुरू किए गए अंत्योदय परिवारों तक विस्तार के शुभारंभ अवसर पर रेवाड़ी शहर के नागरिक अस्पताल में लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण करते हुए संबोधित कर रहे थे। रेवाड़ी जिला मुख्यालय सहित उपमंडल बावल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें हरियाणा सरकार के सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हो लाभपात्रों को आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड वितरित किए।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज के अंतिम व्यक्ति तक निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंत्योदय परिवारों को चिर आयु योजना के रूप में मनोहर तोहफा दिया है। योजना के तहत अब 1 लाख 80 हजार रुपए प्रतिवर्ष आय वाले अंत्योदय परिवार लाभपात्र होंगे। उन्होंने कहा कि अंत्योदय परिवारों के लिए आज हर्ष का दिन है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नीयत नेक है। उन्होंने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार हर वर्ग की चिंता करने वाली सरकार है। सरकार द्वारा देश-प्रदेश में नेक नीयत से अंत्योदय परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। राष्ट्रव्यापी योजना के तहत घर-घर जाकर लोगों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मानेसर में आयोजित हुए राज्य स्तरीय समारोह का लाइव टेलिकास्ट देखा गया और रेवाड़ी जिलावासी योजना के विस्तारीकरण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर भागीदार बने।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार गरीबों की सेवा को समर्पित सरकार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के हर फैसले में गांव व गरीब को फोकस किया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। अब कोई भी गरीब इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा। आजादी के बाद पहली बार देश में ऐसी योजना लागू की गई है और लोगों के जीवन में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मानना है कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं हर व्यक्ति का मूल अधिकार है, जो उसे अवश्य मिलना चाहिए। इसलिए मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन से राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश में एसईसीसी सूची में शामिल परिवारों के अलावा ऐसे सभी परिवारों, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का निर्णय लिया। एसईसीसी डाटा के अलावा इस योजना में शामिल किए जाने वाले अन्य परिवारों का 5 लाख रुपये तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि रेवाड़ी जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड धारक लाभार्थियों को अब तक 18 करोड़ रुपए का क्लेम दिया जा चुका है। वहीं योजना के तहत अब तक पूरे जिला में 48 हजार कार्ड बन चुके हैं और सवा लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित विभागीय स्तर पर है। उन्होंने बताया कि जिला में प्रदेश सरकार के पैनल पर 21 अस्पताल सूचीबद्ध हैं, जिनमें 2 सरकारी अस्पताल 19 अस्पताल प्राइवेट हैं।

इस अवसर पर कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल, एसडीएम होशियार सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष हुकमचंद यादव, पूर्व मंत्री जसवंत बावल, सीएमओ डा. सुदर्शन पंवार, राजेंद्र कुमार, कृष्ण पंवार व महेंद्र सिंह मौजूद रहे।

मिलता - जुलता खबरें

महाविद्यालय महिला एवं पुरूष कुश्ती चैंपियनशिप ट्रायल प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

priya jha

तेजस्वी यादव के जन्मदिन पर बधाई देने वालों का लगा तांता, राज्यभर में हुए कार्यक्रम

NewsPointHindi Desk

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बिहार के सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम आयोजित

NewsPointHindi Desk

Leave a Comment